ऑफिस में छवि बिगाड़ देंगे ऐसे 'इशारे'


signals that affects your image at officeघर के अलावा आप अपना सबसे अधिक वक्त ऑफिस में गुजारते हैं। जाहिर तौर पर काम के प्रति आपकी लगन और मेहनत के साथ साथ ऑफिस में आपकी छवि भी आपके मूल्यांकन और इंक्रीमेंट का आधार बनती है।

लेकिन कई बार जाने-अनजाने आपका व्यवहार और आदतों से संबंधित ऐसे कई इशारे होते हैं जो आपके ऑफिस में आपकी छवि तय करते हैं। आइए जानें, ऐसे ही कुछ इशारों के बारे में जो आपकी छवि बिगाड़ने में कसर नहीं छोड़ते।

गॉसिप कहीं आपकी आदत तो नहीं
दफ्तर में दिन भर काम हो, ऐसा जरूरी नहीं। आठ या नौ घंटे आप जिस परिवेश में रहते हैं वहां का माहौल हल्का करने और काम से खुद को ब्रेक देने के लिए कुलीग से बातचीत तो होगी ही। लेकिन ब्रेक के नाम पर अगर आप घंटों दूसरों के बारे में गॉसिप करने में समय बर्बाद करते हैं तो यकीन मानिए, आपका बॉस जल्द ही आपसे आपके कामकाज की खबर लेने वाला है।

बहुत अधिक गॉसिपिंग से न सिर्फ आप अपने बल्कि साथ दूसरों के काम में भी दखल डालते हैं। ऐसे में दूसरों की नजर में भी आपकी छवि बिगड़ती है और लोग आपको गंभारता से नहीं लेंगे।

समय के कितने पाबंद हैं
आप अपनी शिफ्ट में कब आते हैं और काम खत्म करके कब जाते हैं, यह भी आपकी छवि तय करने में काफी अहम पहलू है। अक्सर लेट आना, ऑफिस से जल्दी निकल जाना, घंटो बाहर रहना जैसी आदतें कई बार आपको गैरजिम्मेदार करार कर देती हैं। इसलिए समय की पाबंदी दुरुस्त होनी चाहिए।

हां, इसका यह मतलब कतई नहीं कि आप अपनी शिफ्ट खत्म होने के बाद भी घंटों तक दफ्तर में जमे रहें, इससे भी आपके समय और प्रयोजन पर सवाल खड़े हो सकते हैं। अगर आप एक जिम्मेदार कर्मचारी की छवि दफ्तर में बनाना चाहते हैं तो आज से ही लेटलतीफी पर ब्रेक लगाएं।

मीटिंग के दौरान आप क्या करते हैं
किसी जरूरी विषय पर मीटिंग हैं और आप उसमें किस तरह से भाग ले रहे हैं, यह भी आपकी छवि निर्धारित करता है। कम से कम बॉस की नजर में तो जरूर ही। मीटिंग के दौरान अगर आप फोन पर टेक्स्ट कर रहे हैं, चुपचाप बैठे हैं तो इसका मतलब यही निकलेगा कि आप या तो इस विषय में रुचि ही नहीं रखते या फिर आपको जानकारी ही नहीं है।

मीटिंग में अगर आप दूसरों के विचारों पर भी अपना स्कोर बनाते हैं, बहुत आक्रामक हो जाते हैं या दूसरे को सुनने की ज़हमत ही नहीं उठाते, तो हो सकता है आप घमंडी या चालाक प्रवृत्ति के समझे जाएं।

तीसरी बात, मीटिंग में चर्चा के दौरान अगर आप मुद्दा छोड़कर दूसरों से बतियाने लगे तो भी आप अपनी ही छवि खराब कर रहे हैं।

कैसे रखते हैं अपनी डेस्क
डेस्क को बहुत फैलाकर रहने वाले लोग अक्सर अपने बिखरे व्यक्तित्व का परिचय देते हैं। सामान्यतः जो लोग डेस्क को बहुत फैलाकर रखते हैं, वो लापरवाह माने जाते है। इसके अलावा, अगर आप अपना सामान करीने से नहीं रखते, डेस्क को साफ-सुथरा नहीं रखते तो आपके भीतर के जोश और उत्साह पर भी सवाल उठते हैं।

हालांकि आवश्यकता से अधिक सजी डेस्क का मतलब यह भी लगाया जा सकता है कि आप काम छोड़कर हर चीज पर ध्यान देते हैं। यानी आपका फोकस आपके काम पर कम और दिखावे पर अधिक है।




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